1:14 PM | Friday, March 29, 2024
lang logo

रीसेंट आर्टिकल्स

कश्मीरी इंजीनियर ने बनाई सौर ऊर्जा से चलने वाली कार

श्रीनगर : कश्मीरी इंजीनियर ने बनाई सौर ऊर्जा से चलने वाली कार

ऊर्जा की खपत और कार्बन उत्सर्जन में कटौती करने के लक्ष्य के अलावा, आम लोगों को सस्ती कीमतों पर लग्जरी कारें उपलब्ध कराने के लिए, श्रीनगर के एक इंजीनियर ने लगभग 13 वर्षों की कड़ी मेहनत के बाद सौर ऊर्जा से चलने वाली लक्जरी कार बनाई है।

- Advertisement -

Read: नहीं बिक रहे सैमसंग के 4 करोड़ स्मार्टफोन

पेशे से इंजीनियर मीर बिलाल, जो वर्तमान में एक स्थानीय शिक्षण संस्थान में गणित पढ़ाते हैं, ने कहा कि ईंधन की कीमतों में वृद्धि को देखने के बाद, उन्होंने आवश्यक तकनीक लगाकर सौर ऊर्जा से चलने वाली कार बनाने का फैसला किया।

- Advertisement -

“शुरू में, मैंने विकलांग लोगों के लिए एक कार बनाने की योजना बनाई थी, लेकिन फिर, कुछ वित्तीय मुद्दों के कारण, मैं इस परियोजना को आगे नहीं बढ़ा सका; हालाँकि, फिर, 2009 में, मैंने सौर ऊर्जा से चलने वाली लग्जरी कार बनाने की परियोजना शुरू की, जिसे मैं इस साल पूरा करने में सक्षम रहा हूँ, ”बिलाल ने कहा।

इंजीनियर मीर बिलाल सौर ऊर्जा से चलने वाली कार के साथ

यह सुनिश्चित करने के अलावा कि कार सौर ऊर्जा से चलती है, बिलाल ने यह एक बिंदु बना दिया है कि कार में उपलब्ध किसी भी लग्जरी कार की तरह दिखने के साथ-साथ विशेषताएं भी हैं।

- Advertisement -

उन्होंने कहा, “कार को अन्य लक्जरी कारों के समान सुविधाएं मिली हैं, जबकि मोनोक्रिस्टलाइन सौर पैनल जो कम रौशनी में भी अधिकतम ऊर्जा उत्पन्न करते हैं, का भी उपयोग किया गया है क्योंकि ये अधिक कुशल हैं और कम सतह वाले क्षेत्र पर कब्जा करते हैं,” उन्होंने कहा।

उन्होंने कहा कि सौर ऊर्जा भविष्य है और वह इसमें अपना योगदान देना चाहते हैं। “इसके अलावा, कार पूरी तरह से स्वचालित है और इसमें जगह की कमी को पूरा करने के लिए दरवाजे हैं,” उन्होंने कहा।

अब तक इस कार को बनाने पर बिलाल बिना किसी सेक्टर की आर्थिक मदद के कुल 15 लाख रुपये से ज्यादा खर्च कर चुका है। “जब मैंने परियोजना शुरू की और इसे पूरा करने के बाद भी, किसी ने मुझे कोई वित्तीय सहायता नहीं दी; अगर मुझे जरूरी सहयोग मिलता तो शायद मैं भारत का एलोन मस्क होता।”

कार बनाने की यात्रा के दौरान, बिलाल 1950 से बनी विभिन्न शानदार कारों को देखता और उनका अध्ययन करता रहा है।

उन्होंने कहा कि उन्होंने डेलोरियन नाम के इंजीनियरिंग और इनोवेटर का भी अध्ययन किया, जिन्होंने एक कंपनी डीएमसी शुरू की, जिसने उनकी मदद की और समान रूप से उन्हें एक ऐसी कार बनाने के लिए प्रेरित किया जो आम लोगों के लिए शानदार और साथ ही सस्ती हो।

“मर्सिडीज, फेरारी और बीएमडब्ल्यू जैसी कारें एक आम व्यक्ति के लिए सिर्फ एक सपना है। कुछ ही लोग इसे वहन कर सकते हैं जबकि दूसरों के लिए ऐसी कारों को चलाना और उनमें घूमना एक सपना बना रहता है। मैंने कुछ ऐसा सोचा जो लोगों को भी लग्जरी फील दे।”

उन्होंने कहा कि अब तक की यात्रा काफी कठिन रही है। उन्होंने कार पर काम करना शुरू कर दिया और विभिन्न वीडियो देखकर इसे संशोधित किया और इसमें सुविधाओं को जोड़ना शुरू कर दिया। उन्होंने कहा “मैं काफी हद तक सफल रहा हूं; हालांकि, मैं सार्वजनिक और साथ ही निजी क्षेत्र के समर्थन के साथ कार में और संशोधनों की तलाश कर रहा हूं”।

Read: Jammu’s 12th grader made Nano-satellite

- Advertisement -

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

रिलेटेड आर्टिकल्स

Latest Posts

जरुर पढ़ें

अजमेर में विश्व एड्स दिवस पर सेमीनार का आयोजन

अजमेर 01 दिसम्बर (वार्ता): राजस्थान (Rajasthan) के अजमेर में आज विश्व एड्स दिवस पर सेमीनार का आयोजन किया गया। जिला विधिक सेवा प्राधिकरण तथा...

श्रीनगर में ग्रेनेड विस्फोट में किशोर घायल, कुपवाड़ा में हथियार बरामद

श्रीनगर 01 जनवरी (वार्ता): जम्मू-कश्मीर के ग्रीष्मकालीन राजधानी श्रीनगर के पुराने शहर में रविवार शाम ग्रेनेड विस्फोट में एक किशोर घायल हो गया। ग्रेनेड...

मध्यप्रदेश की शराब नीति देश के लिए माॅडल बन जाए: उमा

Liquor Policy, बैतूल : मध्यप्रदेश की पूर्व मुख्यमंत्री उमा भारती ने कहा है कि प्रदेश में शराब बंदी को लेकर उनका विरोध जारी रहेगा।...

Breaking News: चंडीगढ़ में पंजाब के मुख्यमंत्री भगवंत मान के घर के पास मिला बम

Bhagwant Mann: चंडीगढ़ में पंजाब के मुख्यमंत्री के घर के पास बने VVIP हेलीपैड से एक जिंदा बम का खोखा बरामद होने के बाद...

सीकर जिले में पिकअप के ट्रक से टकराने पर 11 लोगों की मौत

सीकर 01 जनवरी (वार्ता): राजस्थान में सीकर जिले के खंडेला थाना क्षेत्र में पिकअप के मोटरसाइकिल से टकराने के बाद बोरिंग मशीन ट्रक से...

संपर्क में रहे

सभी नवीनतम समाचारों, ऑफ़र और विशेष घोषणाओं से अपडेट रहने के लिए।

सबसे लोकप्रिय