1:10 AM | Thursday, February 9, 2023
krutidev mangal
Text Converter

रीसेंट आर्टिकल्स

अंतरराष्ट्रीय योग दिवस पर योगियों ने बताए योग के पांच फायदे

- Advertisement -

अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस २२ जून २०२२

अंतरराष्ट्रीय योग दिवस: घंटे भर थका देने वाले काम , सोशल  कमिटमेंट्स से भरे सप्तताह , अन्हेल्थी खाने की आदतें और तनाव किसी के दिमाग और शरीर पर भारी पड़ना लाजिमी है।

मिलेनियल्स और Gen-Zs के बीच मानसिक और शारीरिक मुद्दों की बढ़ती संख्या एक संकेत है कि हमें कुछ ऐसा चाहिए जो हमारे व्यस्त कार्यक्रम को बाधित किए बिना हमें ठीक करे।

- Advertisement -

एक ऐसी समग्र शारीरिक गतिविधि जिसमें कोई भी शामिल हो सकता है वह है योग। चाहे वे फिट रहना चाहते हैं, चमकती त्वचा पाना चाहते हैं, अपने पेट के स्वास्थ्य में सुधार करना चाहते हैं या अपने एकाग्रता स्तर को बढ़ाना चाहते हैं, योग, एक जादुई औषधि की तरह, लगभग हर चीज में मदद करता है।

अंतरराष्ट्रीय योग दिवस पर योगियों ने बताए योग के पांच फायदे
अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस

अंतरराष्ट्रीय योग दिवस नजदीक है। यदि आप इनमें से किसी भी लक्ष्य को प्राप्त करने के बारे में सोच रहे हैं, तो मोज योगी पांच कारण साझा करते हैं जो आपको ‘योग’ के इस आत्मीय अभ्यास के लिए प्रेरित करेंगे।

Moj निर्माता संदीप गुप्ता, जो 16 वर्षों से योग का अभ्यास कर रहे हैं, प्रतिज्ञा करते हैं कि योग लचीलेपन और शक्ति में सुधार करता है। वह आगे कहते हैं, “यह सोचने की गलती न करें कि योग एक निष्क्रिय व्यायाम है।

- Advertisement -

Read: नहीं बिक रहे सैमसंग के 4 करोड़ स्मार्टफोन

प्रत्येक आसन मांसपेशियों के एक विशिष्ट समूह को लक्षित करता है, यहां तक कि सबसे बुनियादी आसन लचीलेपन और मांसपेशियों की टोनिंग में मदद करते हैं। माउंटेन पोज़ और पाम ट्री पोज़ जैसे आसन, जो सांस के कई दौरों के लिए होते हैं, मांसपेशियों के ऊतकों के साथ एक गहरा संबंध बनाते हैं, जिससे इसे आराम और खिंचाव के लिए प्रोत्साहित किया जाता है। ”

- Advertisement -

योग के पांच फायदे – अध्ययनों से पता चला है कि योग चिंता, थकान और अवसाद के स्तर को कम करते हुए कोर्टिसोल स्राव, प्राथमिक तनाव उत्प्रेरण हार्मोन को कम कर सकता है।

मीता, एक योगिनी साझा करती हैं, “योग आसन जैसे बाल मुद्रा, हृदय खोलने वाला, गाय मुद्रा और अनुलोम विलोम और ब्रह्मरी जैसे प्राणायाम, आधुनिक जीवन के तनाव को कम करने के लिए व्यायाम और आराम का वैज्ञानिक दृष्टिकोण अपनाते हैं।

मेरा मानना है कि तनाव जीवनशैली से जुड़ी कई बीमारियों का मूल कारण बन गया है और अगर समय पर इसका इलाज नहीं किया गया तो इसके बड़े परिणाम हो सकते हैं। इन वर्षों में, मैं विभिन्न प्रकार के वर्कआउट के संपर्क में आया हूं। हालांकि, योग के अभ्यास ने मुझे शांत कर दिया है, और इससे मेरे जीवन में आए सकारात्मक परिवर्तन और उपचार ऊर्जा के लिए मैं आभारी हूं।”

GenZ, GenY, या GenX, हमेशा अपने आस-पास के लोगों को नींद की समस्या के बारे में शिकायत करते हुए पाएंगे। योग सामाजिक कार्य में सुधार और किसी की मानसिकता को शांत करते हुए नींद की गुणवत्ता में सुधार करने में मदद करने के लिए सिद्ध हुआ है।

Moj की प्रसिद्ध रचनाकार अनुष्का चटर्जी कहती हैं

“योग आसन जैसे बृखा आसन, गमुख आसन और सुखा आसन शारीरिक परिश्रम और आराम से ध्यान को जोड़ती है। यह घटना आपकी नींद की गुणवत्ता में सुधार करने के लिए इसे कसरत का एक बड़ा स्रोत बनाती है और आपको तेजी से सोने में मदद करके आपके सोने के घंटों की अवधि में सुधार करती है।”

जबकि सभी अंगों को खेलने के लिए एक अनिवार्य भूमिका होती है, हमारे दिल का स्वास्थ्य हमारे समग्र कल्याण में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। योग में गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड धारक और प्रसिद्ध रचनाकार वैष्णवी इस बात पर जोर देती हैं कि कैसे योग परिसंचरण और रक्त प्रवाह को बढ़ाकर हृदय स्वास्थ्य में सुधार करता है।

वह आगे कहती हैं, “तनाव से राहत देने के अलावा, गणेश मुद्रा, लिंग मुद्रा और हृदय मुद्रा जैसे योग आसन निम्न रक्तचाप, रक्त कोलेस्ट्रॉल, रक्त शर्करा के स्तर और हृदय गति को कम करने में मदद करते हैं, जिससे यह एक उपयोगी जीवन शैली में हस्तक्षेप करता है।”

योग शरीर को शारीरिक और मानसिक रूप से सक्रिय रखते हुए ऊर्जा को अधिक प्रभावी ढंग से आत्मसात करने और उपयोग करने के लिए जाना जाता है। मयूरी सलियन, द योगा गर्ल इस बात पर प्रकाश डालती है कि भुजंगासन, उष्ट्रासन और अर्ध मत्स्येन्द्रासन जैसे योग आसनों का नियमित रूप से अभ्यास करने से शरीर में ऊर्जा के स्तर को बढ़ाने में मदद मिल सकती है क्योंकि यह पूरे दिन सक्रिय रहता है।

वह आगे कहती हैं, “बेहतर ऊर्जा स्तरों के साथ, आप समय सीमा से पहले अपना काम पूरा कर सकते हैं और अभी भी अपने शौक को आगे बढ़ाने या परिवार और दोस्तों के साथ अधिक समय बिताने का समय है।”

अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस २२ जून २०२२
अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस

Read: Hand-written wedding invitation from 1933 goes viral

- Advertisement -

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

रिलेटेड आर्टिकल्स

Latest Posts

जरुर पढ़ें

मध्यप्रदेश के दो मंत्रियों की कांग्रेस से समान नागरिक संहिता पर राय स्पष्ट करने की मांग

समान नागरिक संहिता, 02 दिसंबर (वार्ता): एक दिन पहले मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान द्वारा समान नागरिक संहिता को लेकर राज्य में समिति...

अलवर में बैमौसम बारीश ने प्याज की फसल को बर्बाद कर दिया

अलवर 02 दिसंबर (वार्ता): राजस्थान के अलवर में गत दिनों हुई तीन दिनी बारिश ने किसानों की प्याज की फसल को बर्बाद कर दिया...

धनबाद : सड़क हादसे में ट्रक चालक की मौत

सड़क हादसा, 02 दिसंबर (वार्ता) झारखंड में धनबाद जिले के तोपचांची-राजगंज सीमावर्ती क्षेत्र दयाबस पहाड स्थित बांका पुल के निकट सड़क हादसे में ट्रक...

कंझावला कांड बेहद शर्मनाक: सीएम अरविंद केजरीवाल

Kanjhawla incident: दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने सोमवार को एक महिला के शव को चार किलोमीटर तक घसीटने की घटना को 'दुर्लभतम' अपराध...

पुलिस और बदमाशों के बीच मुठभेड़, गोली लगने से दो बदमाश घायल

बुलंदशहर 01 दिसंबर (वार्ता): उत्तर प्रदेश के बुलंदशहर जिले में पुलिस और बदमाशों के बीच हुई मुठभेड़ में दो बदमाश पुलिस की गोली से...

संपर्क में रहे

सभी नवीनतम समाचारों, ऑफ़र और विशेष घोषणाओं से अपडेट रहने के लिए।

सबसे लोकप्रिय