3:15 AM | Sunday, September 24, 2023
lang logo

रीसेंट आर्टिकल्स

सर्दियों में चाय और कॉफी की क्रेविंग को कैसे कंट्रोल करें

Winter Health Tips: सर्दी सबसे पसंदीदा मौसमों में से एक है, यह आरामदायक गर्म पेय और हमारे घरों के अंदर गर्म और आरामदायक होने का समय है। कड़ाके की ठंड के दिनों में हम सभी को एक कप गर्म कॉफी / चाय की लालसा होती है। हालांकि, कैफीन पर अधिक निर्भरता से निर्जलीकरण, अम्लता, पोषक तत्वों को अवशोषित करने में कठिनाई, अनिद्रा, चिंता और बेचैनी जैसे दुष्प्रभाव हो सकते हैं। जबकि कैफीन मूड को बेहतर करता है, ठंड के मौसम में हमें सतर्क और आराम देता है, यह नशे की लत है और हमारे स्वास्थ्य के लिए हानिकारक हो सकता है।

कोई भी जो चाय, कॉफी, या चीनी में उच्च भोजन पर निर्भर है, इस दोषी सुख से पहचान कर सकता है। आप सिरदर्द, चक्कर आना, घबराहट और मिजाज जैसे वापसी के लक्षणों को रोकने के लिए धीरे-धीरे कैफीन का सेवन सीमित कर सकते हैं (Winter Health Tips)।

- Advertisement -

यह भी पढ़ें: New Year Recipe: आपके नए साल 2023 की पार्टी के लिए मुंह में पानी लाने वाले स्नैक्स

कैफीन के सेवन को सीमित करने के कुछ तरीके:

  • अपनी हॉट कॉफी/हॉट चॉकलेट की जगह हल्दी वाला दूध या घर का बना इलाइची-स्वाद वाला बादाम दूध लें। हल्दी और इलाइची (इलायची) एंटीऑक्सिडेंट हैं और पाचन में सुधार करने में मदद करते हैं, जबकि बादाम विटामिन ई, आयरन, पोटेशियम मैग्नीशियम, प्रोटीन और हृदय-स्वस्थ वसा का एक अच्छा स्रोत हैं।
  • चाय प्रेमी स्वास्थ्य लाभ के लिए पैकेज्ड मसाला चाय पर निर्भर रहने के बजाय घर पर बनी हर्बल चाय (दालचीनी, तुलसी, लौंग, इलायची, अदरक) पर स्विच कर सकते हैं। सफेद चीनी के बजाय जैविक शहद/गुड़, नारियल चीनी या स्टीविया का प्रयोग करें। कॉफी प्रेमियों के लिए, कैफीन की लत को रोकने के लिए एक डिकैफ़िनेटेड कॉफी संस्करण एक बेहतर विचार हो सकता है। दिन में 2-3 छोटे कप कैफीन का सेवन सीमित करें।
  • बाजार में उपलब्ध चाय के अन्य विकल्पों पर स्विच करें जैसे हरी/कैमोमाइल/चमेली/लैवेंडर/नींबू घास/स्ट्रॉबेरी चाय- वे न केवल ताज़ा होते हैं बल्कि एंटीऑक्सिडेंट होते हैं, जो शरीर को विषहरण करने में मदद करते हैं।
  • नियमित चाय/कॉफी के विकल्प के रूप में एक कप ताज़ी पीसा हुआ अदरक-शहद नींबू की चाय के कई स्वास्थ्य लाभ हो सकते हैं, जिसमें सूजन कम करना, पाचन में सुधार और मौसमी सर्दी और खांसी कम होना शामिल है। अदरक शरीर को प्राकृतिक रूप से गर्म रखता है और जोड़ों के दर्द और शरीर के दर्द को कम करने में मदद करता है जो सर्दियों के दौरान शुरू हो सकता है।
  • अपने दिन की शुरुआत एक कप चाय/कॉफी के साथ करने के बजाय एक गिलास गुनगुने नींबू पानी का सेवन करें। यह पाचन में सुधार करता है, पेट के पीएच को स्वस्थ रखता है, आपको विटामिन सी की दैनिक खुराक देता है, और शरीर को विषमुक्त करने में मदद करता है।
- Advertisement -

रिलेटेड आर्टिकल्स

Latest Posts

जरुर पढ़ें

विश्व कप से पहले हॉकी इंडिया ने की ट्रॉफी टूर की घोषणा

हॉकी इंडिया, 02 दिसम्बर (वार्ता) हॉकी इंडिया ने बहुप्रतीक्षित FIH ओडिशा हॉकी पुरुष विश्व कप 2023 के शुरू होने से करीब एक महीना पहले...

सीकर जिले में पिकअप के ट्रक से टकराने पर 11 लोगों की मौत

सीकर 01 जनवरी (वार्ता): राजस्थान में सीकर जिले के खंडेला थाना क्षेत्र में पिकअप के मोटरसाइकिल से टकराने के बाद बोरिंग मशीन ट्रक से...

अलवर की कपास की विदेशो में मांग होने से भाव में तेजी

अलवर 01 दिसंबर (वार्ता): राजस्थान में अलवर की कपास की विदेशो में मांग होने के कारण इस बार कपास के भाव में तेजी है...

सतना में दुष्कर्मी के मकान को गिराया गया

 सतना 02 दिसंबर (वार्ता) : मध्यप्रदेश के सतना जिले में नाबालिग बच्ची के साथ दुष्कर्म करने के बाद उसकी गला घोंटकर हत्या करने के...

मध्यप्रदेश: सतना में पिता और पुत्र की हत्या

सतना,02 जनवरी (वार्ता)- मध्यप्रदेश के सतना जिले में अज्ञात बदमाशों ने दो लोगों की हत्या कर दी। पुलिस सूत्रों ने बताया कि रामपुर थाना...

संपर्क में रहे

सभी नवीनतम समाचारों, ऑफ़र और विशेष घोषणाओं से अपडेट रहने के लिए।

सबसे लोकप्रिय