10:35 AM | Friday, April 19, 2024
lang logo

रीसेंट आर्टिकल्स

बुध प्रदोष व्रत 2023: जानिए तिथि, पूजा का समय, पूजा विधि और महत्व

Budh Pradosh Vrat 2023: प्रदोष को मुख्य और महत्वपूर्ण हिंदू व्रतों में से एक माना जाता है और पवित्र दिन भगवान शिव और देवी पार्वती की पूजा करने के लिए समर्पित है। इस शुभ दिन पर, भक्त उपवास रखते हैं और भगवान शिव (Bhagwan Shiv) की पूजा करते हैं। यह व्रत शुक्ल पक्ष और कृष्ण पक्ष की त्रयोदशी तिथि को पड़ता है। इस बार यह पौष मास के शुक्ल पक्ष की 13वीं तिथि यानी 4 जनवरी 2023 को मनाई जा रही है।

बुध प्रदोष व्रत 2023: तिथि और समय

  • त्रयोदशी तिथि प्रारंभ – 10:01 PM – 03 जनवरी
  • त्रयोदशी तिथि समाप्त – 12:00 AM – 05 जनवरी
  • पूजा मुहूर्त – 05:37 PM से 08:21 PM – 04 जनवरी

वैकुण्ठ एकादशी 2023: जानिए मुक्कोटि एकादशी की तिथि, समय और महत्व

- Advertisement -

Budh Pradosh Vrat 2023: महत्व

ऐसा माना जाता है कि सभी देवताओं (देवता) ने प्रदोष के दिन राक्षसों (असुर) को हराने के लिए भगवान शिव से मदद मांगी थी। वे प्रदोष संध्या को कैलाश पर्वत गए और भगवान शिव उनकी सहायता करने के लिए तैयार हो गए।

प्रदोष, वह समय जो सूर्यास्त से संबंधित है। भगवान शिव के भक्तों के लिए प्रदोष व्रत का विशेष महत्व है। भक्त इस शुभ दिन पर शिव परिवार की पूजा करते हैं। जिस ग्रह पर त्रयोदशी तिथि पड़ती है, उस ग्रह के साथ भगवान शिव और देवी पार्वती से आशीर्वाद लेने के लिए लोग प्रदोष के दिन व्रत रखते हैं क्योंकि यह प्रदोष बुधवार (बुधवार) को पड़ रहा है, इसलिए बुध ग्रह भी भक्तों को आशीर्वाद देगा।

- Advertisement -

स्कंद पुराण के अनुसार प्रदोष के दिन दो प्रकार के व्रत रखे जाते हैं। एक दिन के समय में रखा जाता है और रात में व्रत तोड़ा जा सकता है और दूसरा कठोर प्रदोष व्रत है, जो 24 घंटे के लिए रखा जाता है और अगले दिन तोड़ा जा सकता है।

हिंदू शास्त्रों के अनुसार, इस शुभ दिन पर भगवान शिव और देवी पार्वती बेहद प्रसन्न और उदार महसूस करते हैं। प्रदोष का अर्थ है, संबंधित या संध्या का पहला भाग। प्रदोष व्रत उम्र और लिंग की परवाह किए बिना कोई भी कर सकता है।

- Advertisement -

मान्यता है कि कुछ भक्त इस दिन प्रदोष के दिन भगवान शिव के नटराज रूप की पूजा करते हैं। जो भक्त व्रत रखते हैं और पूरी श्रद्धा और समर्पण के साथ पूजा करते हैं, भगवान शिव और देवी पार्वती उन्हें सुख, दीर्घायु, सफलता, समृद्धि का आशीर्वाद देते हैं और सभी मनोवांछित मनोकामनाओं को पूरा करते हैं।

बुध प्रदोष व्रत 2023: पूजा विधि

  1. भक्त सुबह जल्दी उठकर पवित्र स्नान करते हैं।
  2. शिव परिवार (भगवान शिव, देवी पार्वती के साथ भगवान गणेश, कार्तिकेय और नंदी जी) की मूर्ति स्थापित करें।
  3. देसी घी का दीया जलाएं, मोगरा और गुलाब के फूल या माला जो भगवान शिव और देवी पार्वती का पसंदीदा फूल है, चढ़ाएं और मिठाई (कोई भी सफेद मिठाई) चढ़ाएं।
  4. भगवान महादेव को प्रसन्न करने के लिए भक्तों को इस दिन बेलपत्र और भांग का भोग अवश्य लगाना चाहिए।
  5. प्रदोष व्रत कथा, शिव चालीसा और भगवान शिव की आरती का पाठ करें।
  6. भक्तों को मंदिर में जाना चाहिए और भगवान शिव और देवी पार्वती को पंचामृत (दूध, दही, शहद, चीनी और घी) से पूजा और अभिषेक करना चाहिए।
  7. अभिषेकम करते समय, भक्तों को “ओम नमः शिवाय” का जाप करना चाहिए।
  8. भक्तों को प्रदोष के दिन महामृत्युंजय मंत्र का 108 बार जाप करना चाहिए।
  9. जो भक्त कठोर उपवास नहीं रख सकते हैं, वे रात में भगवान शिव और देवी पार्वती को भोग लगाने के बाद अपना उपवास तोड़ते हैं और लहसुन और प्याज के बिना सात्विक भोजन करते हैं।
- Advertisement -

रिलेटेड आर्टिकल्स

Latest Posts

जरुर पढ़ें

यूक्रेन में हवाई हमले की चेतावनी

Warning in ukraine, 01 जनवरी (वार्ता/स्पूतनिक): यूक्रेन के किरोवोह्राद, पोल्टावा, चर्कासी और खार्किव क्षेत्रों में स्थानीय समयानुसार आधी रात के बाद हवाई हमले के...

औरैया में किशोर ने फांसी लगा की आत्महत्या

औरैया, 01 जनवरी (वार्ता): उत्तर प्रदेश में औरैया जिले के बिधूना क्षेत्र के गांव रावतपुर में एक किशोर ने रस्सी के सहारे फांसी लगाकर...

राहुल की यात्रा में स्वरा भास्कर, गृह मंत्री ने उठाए सवाल

Swara Bhaskar, 01 दिसंबर (वार्ता): मध्यप्रदेश के गृह मंत्री डॉ नरोत्तम मिश्रा ने आज कांग्रेस नेता राहुल गांधी की राज्य के उज्जैन जिले में...

यूपी के सभी 70 जिलों में जैविक खेती का विस्तार करेगी योगी सरकार

लखनऊ, 02 जनवरी (वार्ता)- उत्तर प्रदेश की योगी आदित्यनाथ सरकार प्रदेश के सभी 70 जिलों में एक लाख 10 हजार हेक्टेयर से अधिक क्षेत्रफल...

ठंड के चलते सागर में स्कूलों का समय बदला, साढे नौ बजे के बाद लगेंगी स्कूलें

सागर, 02 जनवरी (वार्ता): मध्यप्रदेश के सागर जिले में लगातार तापमान में गिरावट के कारण सर्दी बढ़ने से विद्यालयों में अध्ययनरत छात्र-छात्राओं को परेशानी...

संपर्क में रहे

सभी नवीनतम समाचारों, ऑफ़र और विशेष घोषणाओं से अपडेट रहने के लिए।

सबसे लोकप्रिय