11:22 AM | Friday, April 19, 2024
lang logo

रीसेंट आर्टिकल्स

गुजरात चुनाव 2022 Live: 89 सीटों पर मतदान जारी

गुजरात चुनाव 2022: 14,382 मतदान केंद्रों पर आज सुबह 8 बजे से शाम 5 बजे के बीच मतदान होना है। पहले चरण के मतदान में जाने वाली 89 सीटों में से, 2017 के चुनाव में भाजपा ने 48 पर जीत हासिल की थी, कांग्रेस ने 40 सीटें जीती थीं, जबकि एक सीट पर निर्दलीय उम्मीदवार का कब्जा था।

Updates

लोगों में पीएम मोदी के लिए प्यार, सम्मान है, वे कहीं और नहीं जाएंगे: विजय रूपाणी

गुजरात विधानसभा चुनाव के पहले चरण में गुजरात के पूर्व मुख्यमंत्री विजय रूपाणी और उनकी पत्नी अंजलि रूपाणी ने राजकोट के एक मतदान केंद्र पर वोट डाला।

- Advertisement -

चुनाव के बारे में जानकारी

गुजरात विधानसभा चुनाव के पहले चरण के लिए आज सौराष्ट्र-कच्छ और राज्य के दक्षिणी हिस्सों के 19 जिलों में फैली 89 सीटों पर मतदान हो रहा है, जहां 788 उम्मीदवार मैदान में हैं।

भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) शासित राज्य में पहले चरण के चुनाव के लिए प्रचार मंगलवार शाम पांच बजे थम गया। राज्य के मुख्य निर्वाचन अधिकारी (सीईओ) के कार्यालय ने एक विज्ञप्ति में कहा कि गुरुवार को 14,382 मतदान केंद्रों पर सुबह 8 बजे से शाम 5 बजे के बीच मतदान होना है। पहले चरण के मतदान में जाने वाली 89 सीटों में से, 2017 के चुनाव में भाजपा ने 48 पर जीत हासिल की थी, कांग्रेस ने 40 सीटें जीती थीं, जबकि एक सीट पर निर्दलीय उम्मीदवार का कब्जा था।

- Advertisement -

भाजपा, कांग्रेस और आम आदमी पार्टी (आप) के अलावा, 36 अन्य राजनीतिक संगठन, जिनमें बहुजन समाज पार्टी (बसपा), समाजवादी पार्टी (सपा), भारतीय कम्युनिस्ट पार्टी-मार्क्सवादी (CPI-M) और भारतीय ट्राइबल पार्टी शामिल हैं। बीटीपी) ने भी विभिन्न सीटों पर अपने उम्मीदवार उतारे हैं जहां पहले चरण में मतदान होगा। सभी 89 सीटों पर बीजेपी और कांग्रेस चुनाव लड़ रही हैं। चुनावी मैदान में उतरी नई पार्टी आप 88 सीटों पर चुनाव लड़ रही है।

सूरत पूर्व निर्वाचन क्षेत्र से इसके उम्मीदवार ने अपनी उम्मीदवारी वापस ले ली थी, जिससे पार्टी को पहले चरण में चुनाव लड़ने के लिए एक सीट कम मिल गई थी। अन्य पार्टियों में बसपा ने 57, बीटीपी ने 14 और माकपा ने चार उम्मीदवार उतारे हैं। पहले चरण के मतदान में 339 निर्दलीय भी मैदान में हैं। कुल 788 उम्मीदवारों में से 70 महिलाएं हैं, जिनमें भाजपा के नौ, कांग्रेस के छह और आप के पांच उम्मीदवार शामिल हैं।

- Advertisement -

रिलेटेड आर्टिकल्स

Latest Posts

जरुर पढ़ें

उर्वशी रौतेला ने बॉस पार्टी गाना के दो करोड़ व्यूज मिलने पर बीटीएस वीडियो शेयर किया

मुंबई, 01 दिसंबर (वार्ता): बॉलीवुड अभिनेत्री उर्वशी रौतेला ने अपने गाना बॉस पार्टी के दो करोड़ व्यूज मिलने पर सोशल मीडिया पर बीटीएस वीडियो...

मध्यप्रदेश: सतना में पिता और पुत्र की हत्या

सतना,02 जनवरी (वार्ता)- मध्यप्रदेश के सतना जिले में अज्ञात बदमाशों ने दो लोगों की हत्या कर दी। पुलिस सूत्रों ने बताया कि रामपुर थाना...

राजस्थान में रविवार को कोरोना के 11 नये मामले सामने आए

राजस्थान में रविवार को कोरोना के 11 नए मामले सामने आए । चिकित्सा विभाग के अनुसार जयपुर में नौ और उदयपुर एवं दौसा में...

चंडीगढ़: 5 किग्रा हेरोइन से लदा हेक्साकॉप्टर ड्रोन बरामद

चंडीगढ़, 02 दिसंबर (वार्ता): पंजाब पुलिस ने सीमा सुरक्षा बल (बीएसएफ) के साथ मिलकर भारत पाक सीमा पर एक हेक्साकॉप्टर ड्रोन पकड़ा है जिसमें...

जम्मू : झज्जर कोटली विस्फोटक मामले में दो संदिग्ध लोगों को लेकर आई यह खबर

जम्मू :- बीते बुधवार को झज्जरकोटली पुलिस द्वारा बरामद किए गए विस्फोटक सामग्री के मामले में डोडा के रहने वाले दो युवकों को पुलिस...

संपर्क में रहे

सभी नवीनतम समाचारों, ऑफ़र और विशेष घोषणाओं से अपडेट रहने के लिए।

सबसे लोकप्रिय