2:16 AM | Thursday, February 9, 2023
krutidev mangal
Text Converter

रीसेंट आर्टिकल्स

दिल्ली नगर निगम मेयर और डिप्टी मेयर चुनाव के लिए वोंटिग से पहले सदन में मारपीट की नौबत, पार्षदों में छिड़ा संग्राम

- Advertisement -

दिल्ली नगर निगम (एमसीडी) मेयर और डिप्टी मेयर चुनाव के लिए वोटिंग से पहले शपथ ग्रहण शुरू होते ही हंगामा हो गया।

इस दौरान ‘आप’ और भाजपा पार्षदों के बीच जमकर धक्का-मुक्की हुई और कुर्सियां भी चली। इस मारपीट में दोनों और के कुछ पार्षदों को चोटें लगने की बात भी कही जा रही है। हंगामे के चलते आज दिन के लिए सदन की कार्यवाही स्थगित कर दी गई है।

जानकारी के अनुसार, आम आदमी पार्टी पार्षदों ने सुबह दिल्ली नगर निगम मुख्यालय सिविक सेंटर में मनोनीत पार्षदों का शपथ ग्रहण समारोह शुरू होते ही पीठासीन अधिकारी के फैसले के खिलाफ हंगामा शुरू कर दिया और आसन के पास जाकर नारेबाजी करने लगे।

- Advertisement -

इस दौरान ‘आप’ और भाजपा पार्षदों के बीच जमकर धक्का-मुक्की भी हुई।इसके चलते काफी देर तक सदन की कार्यवाही रोकनी पड़ी। इस बीच, 10 में से केवल 4 मनोनीत पार्षद- विनोद कुमार, लक्ष्मण आर्य, सुनीत चौहान तथा मुकेश मान ही शपथ ले सके।

करीब एक घंटे बाद कार्यवाही दोबारा शुरू करने की कोशिश की गई तो फिर से हंगामा होने लगा और पार्षदों के बीच कुर्सियां चलती दिखाई दीं। हालात बेकाबू होते देख पीठासीन अधिकारी ने आज दिन के लिए सदन की कार्यवाही स्थगित कर दी।

- Advertisement -

Read: जम्मू-कश्मीर में आतंकी हमले की खडगे ने की निंदा

आप’ ने मेयर पद के लिए शैली ओबरॉय, जबकि भाजपा ने रेखा गुप्ता पर दांव लगाया है। वहीं, कांग्रेस ने मेयर चुनाव में हिस्सा नहीं लेने का ऐलान किया है। मेयर और डिप्टी मेयर चुने जाने के बाद स्थायी समिति के छह सदस्यों के चुनाव होंगे।

‘आप’ पार्षदों पर खून बहाने का आरोप

- Advertisement -

उपराज्यपाल ने निगम अधिनियम की धारा 77 के तहत मेयर के चुनाव में बैठक की अध्यक्षता करने के लिए पार्षद सत्या शर्मा को नामांकित किया है। बीजेपी ने भी ‘आप’ पार्षदों पर खून बहाने का आरोप लगाया है। भाजपा सांसद प्रवेश वर्मा ने कहा कि ‘आप’ पार्षद शराब पीकर आए थे और कांच के टुकड़े, नुकीली चीज से हमला किया गया। उन्होंने सदन की सीसीटीवी फुटेज जारी करने की मांग की है, ताकि यह पता चले कि किसने क्या किया।

पीठासीन अधिकारी सत्या शर्मा ने कहा है कि चार एल्डरमैन को शपथ दिलाई जा चुकी थी तभी यह हंगामा शुरू हुआ। करीब एक घंटे तक सदन की बैठक स्थगित रही,आप’ पार्षद प्रवीण कुमार ने कहा कि दिल्ली मेयर चुनाव में बीजेपी गुंडागर्दी कर रही है।

सबसे पहले मनोनीत पार्षदों का शपथ ग्रहण कराया जा रहा था। जब हमने इसका विरोध किया और पहले निर्वाचित पार्षदों का शपथ ग्रहण कराने की मांग की तो हंगामा हो गया। उन्होंने मुझ पर एक मोमेंटो फेंककर मारा।

संजय सिंह ने कहा कि सदन में भाजपा का खूनी खेल चल रहा है। भाजपा सांसदों की मौजूदगी में ‘आप’ पार्षदों की हत्या करना चाहती है। भाजपा ने ‘आप’ पार्षद पर हमला कर लहूलुहान कर दिया। उन्होंने कहा कि एलजी ने भाजपा के कहने पर कांग्रेस की नाजिया को हज कमेटी का चेयरमैन बनाने का प्रस्ताव भेज दिया। यहां सरेआम गुंडागर्दी चल रही है।

आम आदमी पार्टी के राज्यसभा सांसद संजय सिंह ने प्रेस कॉन्फ्रेंस कर भाजपा पार्षदों द्वारा सदन में ‘आप’ पार्षद प्रवीण कुमार को पीटने और कपड़े फाड़ने का आरोप लगाया है।

भाजपा सांसद और केंद्रीय मंत्री मीनाक्षी लेखी ने कहा कि एमसीडी मेयर चुनाव में सारा हंगामा ‘आप’ नेताओं ने शुरू किया है। इसका कारण यह है कि उन्हें नियमों की जानकारी नहीं है। जब वे बहुमत में हैं, तो वे क्यों डरते हैं? यही काम ‘आप’ सांसद राज्यसभा में भी करते हैं। उन्हें मतदान की अनुमति देनी चाहिए।

बीजेपी सांसद मनोज तिवारी ने दिल्ली मेयर चुनाव में बीजेपी और ‘आप’ पार्षदों के बीच हुए हंगामे पर कहा कि ‘आप’ क्यों डरी हुई है…आप नैतिक रूप से हार गई है…क्या उसे लगता है कि उसके पार्षद उनकी पार्टी का समर्थन नहीं करेंगे?

दिल्ली के उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने ट्वीट कर कहा, ”MCD में अपने कुकर्मों को छिपाने के लिए और कितना गिरोगे भाजपा वालो! चुनाव टाले, पीठासीन अधिकारी की गैरकानूनी नियुक्ति, मनोनीत पार्षदों की गैरकानूनी नियुक्ति और अब जनता के चुने पार्षदों को शपथ न दिलवाना…. अगर जनता के फैसले का सम्मान नहीं कर सकते तो फिर चुनाव ही किसलिए?”

आम आदमी पार्टी का कहना है कि पहले मनोनीत सदस्यों को शपथ दिलाना गलत है। उन्होंने शपथ दिलाकर वोटिंग में भी शामिल करने की कोशिश की जा रही है। वहीं, बीजेपी ने कहा है कि मनोनीत सदस्य वोटिंग में हिस्सा नहीं लेंगे। आम आदमी पार्टी को डर है कि उसके सदस्य क्रॉस वोटिंग कर सकते हैं। इसलिए शपथ और वोटिंग की प्रक्रिया को रोका जा रहा है।

भाजपा ने कहा, लोकतंत्र के इतिहास में आज काला दिन है। ऐसा पहली बार हो रहा है कि सबसे ज्यादा पार्षदों वाली पार्टी खुद हंगामा कर रही है।

पीठासीन अधिकारी सहित अधिकारी सदन से बाहर चले गए। हंगामा लगातार जारी है और भाजपा पार्षद अरविंद केजरीवाल के खिलाफ नारेबाजी कर रहे हैं।

दिल्ली नगर निगम मेयर और डिप्टी मेयर चुनाव के लिए वोंटिग से पहले सदन में मारपीट

मनोनीत पार्षदों के शपथ ग्रहण समारोह में हंगामा शुरू, दोनों पक्षों की तरफ से की नारेबाजी जा रही है। पीठासीन अधिकारी सत्या शर्मा ने मनोनीत पार्षद को शपथ दिलाने की बात कही, इस पर मुकेश गोयल ने इस आपत्ति जताई। कहां पहले चुने हुए पार्षदों की शपथ होनी चाहिए।

आप’ विधायक सौरभ भारद्वाज ने कहा, ”एमसीडी में सदन की कांग्रेस नेता नाजिया दानिश ने बीजेपी के साथ समझौता किया और कांग्रेस ने एमसीडी में बीजेपी की मदद के लिए वॉक आउट करने का फैसला किया। कांग्रेस और बीजेपी की पोल खुल गई है।

बीजेपी के लिए सबसे अच्छा मामला यह था कि कांग्रेस को सदन से बाहर कर दिया जाए, और कांग्रेस इसके लिए राजी हो गई है। बदले में भाजपा ने एमसीडी कांग्रेस नेता नाजिया दानिश को हज कमेटी का सदस्य बनाया है।”

डिप्टी मेयर पद के लिए ‘आप’ की तरफ से पार्षद आले मोहम्मद इकबाल और विकल्प के तौर पर पार्षद जलज कुमार ने नामांकन दाखिल किया था, जबकि भाजपा की तरफ से कमल बागड़ी डिप्टी मेयर पद के लिए उम्मीदवार हैं।

बताया गया कि स्थायी समिति सदस्य के लिए आप पार्टी की तरफ से मोहिनी, सारिका चौधरी, मोहम्मद आमिल मलिक तथा रमिंदर कौर हैं। भाजपा की ओर से कमलजीत सहरावत और पंकज लूथरा ने नामांकन दाखिल किया था, जबकि निर्दलीय पार्षद गजेंद्र सिंह दराल ने भी स्थायी समिति सदस्य के लिए अपना नामांकन किया था।

Read: DC Kathua flags-off JKRTC Bus Services for different routes

    - Advertisement -

    LEAVE A REPLY

    Please enter your comment!
    Please enter your name here

    रिलेटेड आर्टिकल्स

    Latest Posts

    जरुर पढ़ें

    पाकिस्तान में कोयला खदान में विस्फोट से नौ मजदूरों की मौत

    Pakistan 01 दिसंबर (वार्ता): पाकिस्तान में ओरकजई आदिवासी क्षेत्र के डोली इलाके में एक कोयला खदान में हुए विस्फोट में नौ मजदूरों की मौत...

    समान नागरिक संहिता जैसे मुद्दे ध्रुवीकरण के लिए : जयराम रमेश

    जयराम रमेश, 02 दिसंबर (वार्ता): कांग्रेस के वरिष्ठ नेता जयराम रमेश ने आज कहा कि चुनाव के समय समान नागरिक संहिता जैसे मुद्दे ध्रुवीकरण...

    बोधगया में 17वां अंतर्राष्ट्रीय त्रिपिटक सुत्त पाठ कल से

    बोधगया 01 दिसंबर (वार्ता) भगवान बुद्ध की पावन ज्ञान भूमि बोधगया स्थित विश्व धरोहर महाबोधि मंदिर में 17वां अंतर्राष्ट्रीय त्रिपिटक सुत्तपाठ कल से आरंभ...

    गया : 17वां अंतर्राष्ट्रीय त्रिपिटक सुत्तपाठ समारोह को लेकर निकाली गई भव्य शोभायात्रा

    गया, 02 दिसंबर (वार्ता): तथागत की तपोभूमि बोधगया में 17वां अंतर्राष्ट्रीय त्रिपिटक समारोह को लेकर भव्य शोभायात्रा निकाली गयी। शोभायात्रा बोधगया स्थित रॉयल थाई मोनेस्ट्री...

    बराड़ ‘पार्टी विरोधी‘ बयानों को लेकर स्पष्टीकरण दें : शिअद

    चंडीगढ़, 02 दिसंबर (वार्ता): शिरोमणि अकाली दल (शिअद) ने पूर्व सांसद जगमीत बराड़ को मंगलवार, छह दिसंबर को कथित पार्टी विरोधी बयानों को लेकर...

    संपर्क में रहे

    सभी नवीनतम समाचारों, ऑफ़र और विशेष घोषणाओं से अपडेट रहने के लिए।

    सबसे लोकप्रिय